शुभम फोटोकॉपी स्टेशनरी में आपका स्वागत हैं। ............................................हमारे यहाँ ऑनलाइन से संबंधित सभी कार्य, आधार निकासी, पैसा जमा, पैन कार्ड, आधार कार्ड, जाति, निवासी, आमदनी प्रमाण पत्र, रेलवे रिज़र्वेशन, अर्जेन्ट पासपोर्ट फ़ोटो 5 मिनट में प्राप्त करे।
राजीव गाँधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना

Ad Code

ॐ साईं राम
जय जय श्री राम
WELCOME TO SHUBHAM PHOTOCOPY & STATIONARY

Update

9/recent/ticker-posts

राजीव गाँधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना

 



राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना:- जैसा की आप जानते है राज्य के आधे से ज्यादा लोग कृषि क्षेत्र पर आश्रित है और इसी से वह अपने और अपने परिवार का भरण-पोषण करते है। छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बहोल द्वारा राजीव गाँधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना 2023 को शुरू किया गया। योजना के तहत उन सभी लोगों को लाभ प्रदान किया जायेगा जो ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि मजदूरी के रूप में कार्य कर रहे है और भूमिहीन है। छत्तीसगढ़ सरकार राज्य के भूमि से रहित कृषि मजदूरों को साल के आधार पर 7000 रुपये की वित्तीय सहायता राशि प्रदान करेगी। सरकार ने योजना के लिए 200 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है। Rajiv Gandhi Gramin Bhumihin Krishi Majdur Nyay Yojana कृषि मजदूरों के लिए बहुत ही लाभकारी है।


अगर आप भी योजना का आवेदन करना चाहते है तो आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट rggbkmny.cg.nic.in पर जाना होगा। बता देते है कि राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि आवेदक के बैंक खाते में भेजी जाएगी इसके लिए आवेदक का बैंक खाता होना बहुत जरुरी है जो की आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है। आज हम आपको योजना से जुडी अन्य जानकारियों जैसे: Rajiv Gandhi Gramin Bhumihin krishi Majdur Nyay yojana का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का ऑफलाइन आवेदन कैसे करें, योजना हेतु पात्रता, उद्देश्य, आवश्यक दस्तावेज, लाभ एवं विषेशताएं आदि के बारे में बताने जा रहे है, जानकारी जानने के लिए हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

राजीव गाँधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना 2023

राजीव गाँधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के अंतर्गत राज्य के गांव क्षेत्र में रह रहे 15 लाख भूमिहीन कृषि मजदूरों को योजना का लाभ दिया जायेगा। योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक को पंजीकरण करवाना आवश्यक है। इच्छुक आवेदक को योजना का आवेदन करने के लिए इधर-उधर कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। वह आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से योजना का आवेदन आसानी से कर सकते है इससे उनका समय और पैसे दोनों की बचत हो सकेगी।

कृषि मजदूर की कमाई केवल खरीफ फसल के उत्पादन के समय ही हो पाती है और अन्य समय पर उनकी कमाई का कोई स्त्रोत नहीं होता और इन सभी के पास स्वयं की जमीन भी उपलब्ध नहीं होती जिससे यह किसी प्रकार की फसल का उत्पादन भी नहीं कर सकते, इन्हे कई परेशानियों और मुसीबतो का सामना करना पड़ता है इसी कारण सरकार ने योजना को आरंभ किया। इसके अलावा पोर्टल पर सरकार द्वारा योजना के दिशा निर्देशों (instructions) को जारी कर दिया गया है लाभार्थियों को वार्षिक आधार पर हर एक परिवार को 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

Bhumihin krishi Majdur Nyay yojana हेतु पात्रता

अगर आप योजना का आवेदन करना चाहते है और सरकार द्वारा निर्धारित की गयी पात्रता जानना चाहते है तो हम आपको इसकी जानकारी देने जा रहे है। पात्रता जानने के लिए दिए गए पॉइंट्स को ध्यानपूर्वक पढ़े।

  • आवेदक छत्तीसगढ़ राज्य का मूलनिवासी होना चाहिए तभी वह योजना से मिलने वाले लाभ प्राप्त कर सकता है।
  • यदि किसी परिवार के पास पट्टे पर सरकारी जमीन या फारेस्ट राइट (वन अधिकार) सर्टिफिकेट होगा तो उसे योग्य भूमि माना जायेगा।
  • ग्रामीण क्षेत्रों के भूमि से रही कृषि मजदूर जैसे: बढ़ई (कारपेंटर), लोहार, नाई, चरवाहा, धोबी, मोची, पुरोहित, फारेस्ट प्रोडूस कलेक्टर्स आदि सभी इसके पात्र है।
  • जिन नागरिकों के पास भूमि नहीं होगी वह इसका आवेदन कर सकते है।
  • गांव के कृषि मजदूर योजना का आवेदन कर सकते है सबसे पहले उन्हें पोर्टल पर जाकर या कार्यालय जाकर पंजीकरण करवाना होगा।
  • यदि रजिस्टर्ड आवेदक की मृत्यु हो जाती है तो आवेदक के परिवार वाले को दोबारा से नवीन आवेदन करना होगा।

योजना से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं

योजना से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं इस प्रकार से है:

  • योजाना के तहत सरकार ने उन ग्रामीण क्षेत्र के कृषि मजदूरों को शामिल किया है।
  • राज्य के भूमि से रही मजदूरों को योजना का प्रदान किया जायेगा।
  • आवेदक आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से योजना का आवेदन आसानी से कर सकते है
  • राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के अंतर्गत नागरिकों को 7000 रुपये की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
  • नागरिक 1 सितम्बर से 30 नवंबर तक पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते है।
  • ऑनलाइन आवेदन करने पर आवेदक के समय और पैसे दोनों की बचत हो सकेगी।
  • इस योजना से मिलने वाली वित्तीय सहायता राशि 2 किश्तों मैं लाभार्थियों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से उनके बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी।
  • योजना के तहत कृषि मजदूरों की आय में दोगुनी करना और उन्हें मजबूत व आत्मनिर्भर बनाना है।

आवश्यक दस्तावेज

योजना का आवेदन करने के लिए आपको आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी होनी जरुरी है तभी आप आसानी से इसका आवेदन कर सकते ही और लाभ पा सकते है। आवश्यक दस्तवेजो की सूची इस प्रकार से है:

आधार कार्डबैंक पासबुकपरिवार आवेदन की रसीद
वोटर ID कार्डरजिस्टर्ड मोबाइल नंबरपासपोर्ट साइज फोटो
भुईया रिकॉर्ड के आधार पर ग्रामवार बी-1खसरा की प्रतिलिपि

Rajiv Gandhi Gramin Bhumihin krishi Majdur Nyay yojana का आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी योजना का आवेदन करना चाहते है तो आपको योजना की आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानना बहुत जरुरी है। हम आपको योजना की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे है जो इस प्रकार से है:


योजना नामराजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन
कृषि मजदूर न्याय योजना
के द्वाराछत्तीसगढ़ सरकार द्वारा
विभागराजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग
साल2023
श्रेणीराज्य सरकारी योजना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन व ऑफलाइन मोड
लाभ लेने वालेग्रामीण क्षेत्र के कृषि मजदूर
उद्देश्यकृषि मजदूरों को सहायता राशि प्रदान करना
पंजीकरण की शुरुआत
पंजीकरण की अंतिम तारीख
आधिकारिक वेबसाइटrggbkmny.cg.nic.in
फॉर्म डाउनलोड करें
यहाँ से डाउनलोड करें 

Post a Comment

0 Comments


Ad Code


जय जय श्री राम